अनंतपुर झील मंदिर कासरगोड

इस झील मंदिर अनंतपुरम, केरल के कासरगोड जिले में एक झील के केंद्र में बनाया गया है।

वास्तुकला: -यह मंदिर एक झील के बीच में निर्माण किया है। इस पास के एक झरने के पानी से बना यह एक ताजा पानी की झील है। मुख्य गर्भगृह एक पुल के माध्यम से भूमि से जुड़ा है। यह मुख्य रूप लकड़ी का बना है और इसकी दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं के विभिन्न नक्काशि है।

इतिहास : - यह स्थान महान ऋषि दिवाकर मुनिविल्वमंगलम का निवास स्थान कहा जाता है। एक दिन एक छोटा सा लड़का उनके कहने लगा की उसके कोई माता-पिता नहीं है । ऋषि को लड़के पर दया आई और उसे उसे घर पर रहने की अनुमति दी। लड़के ने कहा की जिस दिन वह अपमानित हो जाएगा उस दिन, वह ऋषि की जगह छोड़ कर चला जायेगा। एक दिन ऋषि उसकी शरारतों के थक गए और लड़के को अपमानित किया। लड़के ने वह स्थान छोड़कर एक गुफा में चला गया। ऋषि, गुफा में उसके पीछे चल पड़े और देखा की वह लड़का समुद्र की दिशा में आगे जा रहा है और एक पेड़ में गायब हो गया। उसके पेड़ में जाते ही श्री विष्णु की एक मूर्ति अपने सर्प (शेषनाग) पर शयन मुद्रा में उभरे।

ऋषि समझ गए की वह लड़का पद्मनाभ स्वामी के रूप में श्री विष्णु के अलावा अन्य कोई नहीं था । श्री विष्णु तिरुवनंतपुरम के लिए इसी गुफा के माध्यम से गए थे । इन दोनों स्थानों के नाम अनन्तपुरम (अनंत का निवास) हैं

विशेषता: - इस मंदिर में प्रमुख आकर्षण "बबिया" है।बबिया नामका एक मगरमच्छ प्राचीन काल से इस मंदिर में पाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस झील मंदिर का संरक्षक माना जाता है। जब एक मगरमच्छ मर जाता है जब दिलचस्प बात यह है, एक और एक स्वचालित रूप से जन्म लेता है। लोगो का मानना है की अंग्रेज़ो ने एक दिन इस मगरमच्छ को मार डाला हालांकि एक और मगरमच्छ अगले दिन दिखाई दिया। यहाँ पर मगरमच्छ पिछले 150 वर्षों से है। यह एक हानिरहित, शुद्ध शाकाहारी मगरमच्छ है और यहां तक ​​कि झील में मछली भी नहीं मारता है। पुजारि इसे चावल और गुड खिलते है। ऊँचा पूजा (दोपहर पूजा) के बाद मगरमच्छ को खिलाया जाता है । मगरमच्छ, उस समय वहाँ आता है भोजन करके फिर वापस गुफा के लिए चला जाता है।

दिशा निर्देश :-
सड़क मार्ग: - यहां सार्वजनिक परिवहनगिना चुना ही है। हालांकि किराये की कारे , बेकल से उपलब्ध हैं। यह जगह बेकल से 25 किलोमीटर दूर है।
रेल द्वारा: -कुम्बले रेलवे स्टेशन निकटतम रेलवे स्टेशन है
वायु द्वारा: -निकट का हवाई अड्डा करीपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोझिकोड में है

निकट के दर्शनीय स्थान : -
चंद्रगिरी किला
कासरगोड किला
कोट्टनचेरी पर्वत

Address

  • अनंतपुर झील मंदिर कासरगोड
    Kasaragod

    Kasaragod, Kerala - 671121

Most Read Articles