दुर्गाबाड़ी ह्यूस्टन टेक्सास अमेरिका संयुक्त राष्ट्र

स्थान :- ह्यूस्टन , टेक्सास , अमेरिका संयुक्त राष्ट्र

मुख्य देवता :- यह मंदिर माँ दुर्गा को अर्पित है जो शक्ति का एक प्रतिक है। इस मंदिर में माँ दुर्गा अपनी संतानो - लक्ष्मी सरस्वती गणेश और कार्तिक के साथ उपस्थित है। यहाँ और भी देवी देवता जैसे - भगवन शिव , माँ काली और राधा कृष्णा के भी पवन स्थल है। इस मंदिर को दुर्गाबाड़ी के नाम से जाना जाता है। बंगाली में बाड़ी का अर्थ है घर अर्थात यह मंदिर देवी दुर्गा का घर है।

माँ काली

माँ काली

राधे कृष्णा

राधे कृष्णा

वास्तुकला :- यह मंदिर बोहोत भव्य नहीं है परन्तु इस मंदिर की बोहोत अच्छी तरह से देखभाल होती है। इस मंदिर का परिसर बोहोत बड़ा और स्वच्छ है। यह ईंटो से बानी ईमारत है और हिन्दू सौंदर्य शाश्त्र के दृष्टिकोण से बनाया गया है। मुख्य द्वार के सामने एक सुन्दर रंगोली बानी हुई है। इस तरह की रंगोली को बंगाली में "अल्पोना " कहते है।

मुख्य गर्भगृह देवी दुर्गा और बच्चों के लिए समर्पित सबसे बड़ा कक्ष है। यह कमरा एक अष्टकोणीय संरचना है। इस मुख्य मंदिर के दाएं और बाएं ओर मां काली र राधा- कृष्ण के लिए धार्मिक स्थल हैं।

मुख्य कक्ष में पूजा समारोह

मुख्य कक्ष में पूजा समारोह

गर्भगृह के एक छोर पर भगवान शिव को समर्पित एक है। शिवलिंग के साथ ही नंदी की मूर्ति है।

शिवलिंग और नंदी

शिवलिंग और नंदी

मुख्य गर्भगृह के अंत में दो अन्य कमरे हैं। इन कमरों को पुजारियों की सुविधा के लिए उपकरण और अन्य पूजा से संबंधित सामान के भंडारण के लिए स्थापित किया गया है ।

मुख्य हॉल बहुत बड़ा है और भक्तों की एक बड़ी संख्या को समायोजित कर सकता हैं। विकलांग और बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए कुर्सिया उपलब्ध हैं ।

सभागार

सभागार

कलाकारों का प्रदर्शन के लिए हॉल तथा प्रदर्शनी इत्यादि के लिए एक सभागार है जिसे कला भवन कहते हैं।

त्यौहार :- यह मंदिर टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित बंगाली समुदाय का मुख्य श्रद्धास्थल है। दुर्गा पूजा यहां मनाया जाने वाला सबसे बड़ा त्योहार है । यह अश्विन ( अक्तूबर-नवंबर ) के पवित्र हिंदू महीने में देवी पक्ष का एक उत्सव है । इस त्योहार को 4 दिनों तक मानते है और पास के तट पर एक रस्म विसर्जन के साथ समा प्त होती है।

दुर्गा पूजा के अलावा, अन्य त्योहार मनाए जाते है जैसे कि शिवरात्रि , कोजागिरी पूर्णिमा, काली पूजा , दीपावली आदि।

सेवाएं: - सामुदायिक भागीदारी और विकास हॉस्टन दुर्गा बाड़ी समाज का मुख्य उद्देश है। नियमित रूप से पूजा और त्योहारों को हिंदू रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित की जाती हैं । शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के युवाओं के लिए आयोजित की जाती हैं । इन कार्यक्रमों में बंगाली भाषा शिक्षा , संगीत, भारतीय संगीत उपकरणों की शिक्षा और नृत्य शामिल हैं।

हर साल, विभिन्न त्योहारों के दौरान , दुर्गा बाड़ी उनके संगीत समारोहों के लिए प्रमुख भारतीय कलाकारों को भारत से बुलाया करते है। मंदिर के हॉल भी किराए पर लेने के लिए उपलब्ध हैं।

एक निर्धारित शुल्क पर परिवारों को विभिन्न उपन्यास, और धार्मिक पुस्तकों तथा वीडियो प्रदान करने की पुस्तकालय सेवा भी उपलब्ध है।

पुजारी: - डॉ विष्णुपद गोस्वामी यहाँ के मुख्य पुरोहित और आध्यात्मिक सलाहकार है।

कैसे पहुंचे: - ह्यूस्टन टेक्सास में प्रमुख शहरों में से एक है और अच्छी तरह से डलास, फोर्ट वर्थ, ऑस्टिन, सैन एंटोनियो जैसे शहरों से जुड़ा है।

वायु द्वारा: - निकटतम हवाई अड्डा ह्यूस्टन ( जॉर्ज बुश इंटरकांटिनेंटल ) हवाई अड्डा है

सड़क मार्ग: - यह मंदिर ह्यूस्टन में उपनगरीय क्षेत्रों और सुगरलैंड शहर के करीब है।

रेल द्वारा: - ह्यूस्टन के लिए एमट्रैक रेलवे, और फिर सार्वजनिक परिवहन की बसों या किराये की कारों के द्वारा यहाँ तक पोहोच सकते है।

आस-पास के स्थानों की यात्रा : -
ह्यूस्टन चिड़ियाघर
नासा के अंतरिक्ष स्टेशन
गाल्वेस्टन द्वीप और समुद्र तटों
वाटर वाल

Address

  • दुर्गाबाड़ी ह्यूस्टन टेक्सास अमेरिका संयुक्त राष्ट्र
    13944 Schiller Rd

    Houston, Texas - 77082
  • +1-281-5897700
  • Website: http://www.durgabari.org/

Timings

Day Timings
  • Media

Most Read Articles