न्यू जर्सी ब्रिजवाटर मंदिर

स्थल :- यह मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में स्थित है। नई जर्सी में बोहोत बड़ा भारतीय समुदाय है। वर्ष 1992 में, श्री वेंकटेश्वर को समर्पित एक मंदिर से बढ़ रहे हिंदू समुदाय को अपनी सांस्कृतिक जड़ों के साथ जुड़ा रखने के लिए अस्तित्व में आया।

यह मंदिर स्थानीय स्तर पर ब्रिजवाटर मंदिर के रूप में जाना जाता है।

मुख्य देवता :- इस मंदिर में मुख्य देवता बालाजी या श्री वेंकटेश्वर है । स्वामीनारायण , शिरडी साईं बाबा , दुर्गा और आर्य समाज के मंदिर इस स्थान के एक 25 मील में बनाये हुए 50 छोटे मंदिर हैं।

मंदिर द्वारे की कालावधि :- ब्रिजवाटर मंदिर पर्यटन सर्किट में प्रमुख और विशेष रूप से नए साल के महीनों में पर्यटकों की बहुत बड़ी भीड़ देखता है।

इतिहास :- इस मंदिर के भू खंड को हिन्दू मंदिर और सांस्कृतिक समाज ( HTCs ) सितंबर 1989 में मंदिर के निर्माण के लिए खरीदा गया। इस मंदिर के क्षेत्र में एक सामुदायिक केंद्र भी है जिसे सन्निधि हॉल के रूप में कहा जाता है।

वास्तुकला :- उत्सव मूर्तिया (प्रतीक) भारत से हैं। ये तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम - वे टीटीडी के हैं। इष्टदेव की मूर्ति ग्रेनाइट से बनायीं गयी है और 7 फुट ऊँची है। वे यहाँ अपनी सहचारी - श्रीदेवी और भू देवी के साथ उपस्थित है। श्री वेंकटेश्वर केंद्र में है और अन्य देवी-देवताओं वास्तु शास्त्र के अनुसारआसपास हैं।

श्री देवी, भू देवी, शिव, पार्वती, गणपति, सुब्रमण्या और नवग्रहों की मूर्तियों को भारत में शिल्पलयम से लाया गया और ग्रेनाइट से बने है। श्री राम परिवार , श्री हनुमान, श्री लक्ष्मी नारायण, श्री राधा कृष्ण, और श्री दुर्गा की संगमरमर की हैं। ये जयपुर से थे।

पूजा/विशेष त्यौहार :- स्वामीजी ने खुद महा कुम्भ संप्रोक्षम् और राजगोपुरम और ध्वजस्तम्भ के पवित्रीकरण का कार्यभार १९९९ में संभाला।

मंदिर में हर 12 साल आध्यात्मिक शक्तियों के पुनर्भरण के लिए परंपरा अनुसार पूजा की जाती है। इस समय सभी विमान (गुंबदों) के लिए एक महा कुम्भाभिषेकम किया जाता है। इस अवसर के दौरान, श्री चिन्ना मज़ाक स्वामीजी और (तमिलनाडु) सिद्धेश्वरीपीठम , कुट्रालम के श्री सिद्धेश्वरानंदा भारती स्वामीजी उपस्थित थे।

भारत में गंगा से पवित्र जल लाया गया था। सभी प्रमुख हिन्दू त्योहारों विशेषतः नववर्ष की पूर्व संध्या और नए साल के दिन मनाया जाता है। महिलाये माला बनती है जिनसे देवी-देवताओं को सजाया जाता है। समीप दर्शन - इस दिन पर (करीब निकटता के मंदिर में मुख्य मूर्ति दर्शन ) त्योहार के दिनों की एक खास विशेषता है।

13 पुजारियों और अन्य सहयोगी स्टाफ के साथ-साथ दो रसोइयों की कुल मंदिर का प्रबंधन करते है ।

अगस्त के गर्मियों के महीने में इंडो अमेरिकन महोत्सव होता है। यह हर साल मनाया जाता है।

समुदाय में भागीदारी :- मंदिर HTCs विद्यालय तरह विद्या के कार्यक्रम आयोजन करते है और सभी आयु समूहों के लिए संस्कृत और विभिन्न भारतीय भाषाओं में भाषा के कार्यक्रमों को प्रदान करता है। भाषा के अलावा, वैदिक हिंदू धर्म कक्षाएं, भजन , योग, कला और शिल्प सिखाया जाता है। विद्यालय में दो सप्ताह के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन करता है।

महिलाओ का एक समूह महिला फोरम चलता है। मंदिर में खाद्य्य पदार्थ और रसोई की सुविधाये भी उपलब्ध है।

दूरध्वनी :+1 908-725-4477

अधिक जानकारी के लिए मंदिर दौरे की कालावधि, तथा टूर इत्यादि के लिए मंदिर के संकेत स्थल पर संपर्क करे।

Photo Courtesy: TripAdvisor

Address

  • न्यू जर्सी ब्रिजवाटर मंदिर
    1 Balaji Temple Dr, Bridgewater

    New Jersey, New Jersey - 08807
  • +1-908-7254477
  • Media

Most Read Articles