भ्रष्टाचार विरोधी मंदिर कानपुर उत्तरप्रदेश भारत

बहुत से लोग ऐसा मानते है की भ्रष्टाचार आज कल हमारे दिन की गतिविधियों में जड़े गाड़ चूका हैं । पुलिस रिश्वतखोरी से लेकर स्कूल में दान तक , इस परजीवी व्यवहार से बचना कठिन है।

हालांकि, कानपुर में कुछ लोगों का ऐसा विश्वास है की एक मंदिर भ्रष्टाचार के दुष्प्रभावों से छुटकारा दिल सकता है और न्याय बहाल कर सकता हैं। इस मंदिर के लिए नींव 2010 में रखी गई थी। यह श्री रोबी शर्मा के नेतृत्व में भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम का एक हिस्सा था । यह मंदिर 2012 में जनता के लिए खुला था।

मुख्य देवता : - यहां मुख्य देवता शनिदेव (शनि गृह) है । वे सूर्य देव और छाया के पुत्र और मृत्यु देव यम के भाई है। लोग यह मानते है की शनिदेव की एक शक्तिशाली नजर है और उन्हें अप्रसन्न करने वाले पर दुर्भाग्य की एक छाया पड़ सकती है ।

कानपुर में इस मंदिर में शनिदेव को भ्रष्ट तंत्र विनायक शनिदेव या भ्रष्टाचार का नाश करने वाला कहा जाता है। शनि देव के अलावा, इस मंदिर भी श्री हनुमान और ब्रह्मा देव के लिए मूर्तियां हैं ।

विशिष्टताए : - मंदिर के प्रवेश द्वार पर एक बोर्ड है, जिसमे नेताओं, सरकारी अधिकारियों, भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों और नौकरशाहों के मंदिर में प्रवेश करने से मना हैं।

मंदिर का ऐसा मानना है की आम आदमी में शक्ति है और उन्होंने, उच्च रैंकिंग के अधिकारियों को देवता मानना छोड़ देना चाहिए।

अगर किसी भक्त को किसी भी सरकारी अधिकारी द्वारा बुरी तरह से व्यवहार किया गया है तो एक ड्रॉप बॉक्स में अपना नाम और आरोप लिखकर दे देना चाहिए।

किसी अन्य मंदिर के विपरीत, पूजा फूल या मिठाई के साथ नहीं की जाती है। भक्तों को लाउडस्पीकरों की ध्वनि का प्रयोग करना मना है। और मंदिर को साफ रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। छोटे दीपक जलाये जाते है और इलायची और लौंग के प्रसाद वितरित किया जाता है।

नशे में धुत्त व्यक्ति या तंबाकू आदी का सेवन करने वाले व्यक्ति को मंदिर के अंदर आने की अनुमति नहीं है।

इस मंदिर की सबसे दिलचस्प बात यह है कि - सभी भ्रष्ट अधिकारियों की तस्वीरें शनिदेव की आँखों के सामने लटका दिये गए है ताकि शनि देव अपने शक्तिशाली ताक से अन्यायपूर्ण कानूनों द्वारा आम लोगों को नुकसान करने वालों का नाश करे ।

दिशा निर्देश :-
रेल द्वारा - निकटतम स्टेशन कानपुर केंद्रीय रेलवे जंक्शन है।
वायु द्वारा: - निकटतम हवाई अड्डा कानपुर है।
सड़क मार्ग - यह मंदिर कानपुर विश्वविद्यालय के पीछे एक छोटे से भूखंड में स्थित है। यह पत्रकारपुरम से लगभग 1 किलोमीटर दूरी पर इंदिरा नगर में है ।

आस पास के स्थान :-
श्री राधाकृष्ण मंदिर
फूल बाग
बिथुर

Image Courtesy: Google Images

Address

  • भ्रष्टाचार विरोधी मंदिर कानपुर उत्तरप्रदेश भारत
    plot No.20, Indira Nagar,Sumngl Housing Society

    Kanpur, Uttar Pradesh - 208026
  • +91-9415438326
    +91-9235844258
  • Media

Most Read Articles