श्री हनुमान की मूर्ति शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश

स्थान: - शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर प्रसिद्ध मुगल सम्राट शाहजहां के नाम पर बना है। यह जगह मुगल साम्राज्य के अनुरूप मस्जिदों और मज़ारों के लिए जाना जाता है; पर एक ऊँची हनुमान प्रतिमा भी इस जगह का एक और प्रमुख आकर्षण है। यह प्रतिमा विसरत घाट पर स्थित है औरखन्नौत नदी पास में बहती है। मूर्ती को एक सपाट मंच पर बनाया गया है । यह मंच (प्लेटफार्म) एक पुल के माध्यम से मुख्य सड़क से जुड़ा है। इस स्थान को "हनुमंतधाम " कहा जाता है।

विशेषता: - श्री हनुमान की मूर्ति 108 फीट की ऊँची है और और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा है - विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश में स्थित वीर अभय आंजनेय हनुमान स्वामी और शिमला की हनुमान मूर्ति के बाद यह मूर्ती ऊंचाई में तीसरी सबसे बड़ी है।

प्रतिमा रंग में (नारंगी) सिंदूरी है। श्री हनुमान की छाती खुली है और छाती के अंदर स्थित श्री राम-सीता की छवियों के देखा जा सकता है। उनकी गदा ठीक उनकी प्रतिमा के बगल में है।

श्री हनुमान के अलावा हनुमत धाम के भीतर भगवान शिव, पार्वती, श्री गणेश, सूर्य और सरस्वती की मूर्तियां हैं।

यहाँ हर रोज पूजा औरआरती कि जाती है। यहाँ नदी में स्नान करते हुए प्रार्थना कर सकते हैं। अक्सर लोग गर्मी से रहत हेतु इस नदी में नहाने भी आते है। यहाँ आस पास बोहोत हरियाली होने के कारन चहलकदमी के लिए भी ये एक लोकप्रिय स्थान है।

दिशा निर्देश :- यह स्थान शाहजहांपुर के बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से लगभग 5 किमी दूर है।

निकट के दर्शनीय स्थान : -
रामलीला जमीन
शहीद स्मारक

Address

  • श्री हनुमान की मूर्ति शाहजहांपुर उत्तर प्रदेश
    Shahjahanpur

    Shahjahanpur, Uttar Pradesh - 242001
  • Media

Most Read Articles