समुद्र के नीचे स्थित एक मंदिर बालि इंडोनेशिया

स्थान - बाली , इंडोनेशिया में स्थित एक द्वीप है। यह एक समय में मुख्य रूप से एक हिन्दू प्रांत था। दुर्भाग्य से, इन दिनों केवल कुछ कलाकृतिया और स्मारक अभी भी मिलते है।

मंदिर के बारे में: -पेमुटेरन 50 किलोमीटर पश्चिम में इंडोनेशिया के सिंगराजा के एक छोटे से तटीय गांव में है। बाली मेंपेमुटेरन पर समुद्र के भीतर गहरे पानी में विभिन्न बौद्ध और हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। यहाँ हम पद्मासन की स्थिति में बैठे देवी सरस्वती (ज्ञान के देवी) को देख सकते हैं।

बौद्ध की मूर्ति

बौद्ध की मूर्ति

पद्मासन की स्थिति में बैठे देवी सरस्वती की मूर्ति

पद्मासन की स्थिति में बैठे देवी सरस्वती की मूर्ति

यह जगह स्कूबा गोताखोर और स्नॉर्कलिंग उत्साही लोगों के बीच बेहद मशहूर है। गहरे समुद्र में तैराकी और पानी के नीचे कई फुट जाकर ही इस मंदिर को देख सकते हैं ।

विशेषताए : - 1991 में एक ऑस्ट्रेलियाई आदमी , क्रिस ब्राउन ने स्थानीय लोगों की मदद से समुद्री वनस्पति और जीव के संरक्षण के लिए काम शुरू कर दिया। उन्होंने प्रवाल भित्तियों (कोरल रीफ )की सुरक्षा के लिए रीफ गार्डन रिजर्व, शुरू कर दिया। अधिक से अधिक लोगों को गहरे पानी की खोज में रुचि मिले इसलिए उन्होंने स्कूबा डाइविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर दिया। पानी को साफ करते ही , स्थानीय मछली पकड़ने के व्यवसाय को कामयाबी मिली ।

संरक्षण का कार्य प्रगति पर था, जब क्रिस ब्राउन को यह लगा की मानव को अपने आध्यात्मिक पक्ष के साथ संपर्क में रहने के लिए पानी के नीचे एक मंदिर बनाने का फैसला किया। इसलिए एक पानी के नीचे मंदिर गार्डन बनाया गया जिसमे देवताओं और बुद्ध, सरस्वती और गणेश की पत्थर की मूर्तिया है। रंग बिरंगी समुद्री पौधे और पत्थरो से यह बगीचा सज्जित है।

यह मंदिरपानी के नीचे ३० मीटर गहरी है और ऑक्सीजन इस गहराई में बहुत तेजी से शेष हो जाता है। इसलिए, यहाँ अनुभवी स्कूबा गोताखोर द्वारा ही पहुँचा जा सकता है। हालांकि, हाल ही में एक और मंदिर में 15 मीटर की गहराई पर भी निर्माण किया गया है। इस क्षेत्र को उपयुक्त रूप से "देवताओं के गार्डन (बगीचा)" कहा जाता है और प्राचीन हिंदू और बाली दृष्टिकोण का पूर्ण एकीकरण है।

Picture Courtesy - Screen shot collected from a footage by scuba divers at Bali temple near PEMUTERAN temple on the seabed. The second photo shows the temple's existence is genuine - (shots by photographer Paul Mturley)

Address

  • समुद्र के नीचे स्थित एक मंदिर बालि इंडोनेशिया
    Bali

    Bali, Andhra Pradesh - 80361
  • Media

Most Read Articles